RIP क्या है? इसका क्या अर्थ है व इसका इस्तेमाल कहाँ किया जाता है?

RIP Full Form in Hindi:- नमस्कार, जिस प्रकार से 20वीं सदी में हमारी जीवन शेली में बदलाव हो रहा है। ठीक उसी प्रकार से हम सब मानव पहले की तुलना में अब अधिक आलसी हो गया है।

इसका सीधा असर हमारे रहन-सहन और बोलचाल से दिखाई देता है। पहले के समय में एक व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति से बातचीत करता था, तो वह बहुत ही आसान शब्दों में अपनी बात को व्यक्त करता था।

जिससे कि सामने वाला व्यक्ति उसकी बातों को आसानी से समझ सके और उसकी बात का उत्तर दे सके। लेकिन, समय के बदलाव के साथ सब कुछ बदल गया है।

अब मानव ने अपनी बातों को अभिव्यक्त करने के लिए शब्दों के टुकड़े कर दिए है। अब वह किसी शब्द को उसके छोटे नाम से पुकारता है।

उदाहरण के तौर पर रात को समय पहले Good Night (शुभरात्रि) शब्द का इस्तेमाल किया करते थे। लेकिन अभी के समय में इस शब्द को तोड़कर इसे छोटे रूप ‘GN‘ में बोलते है।

कुछ ऐसे शब्द आज के समय में ऐसे भी मौजूद है, जिनका इस्तेमाल कब, कहाँ और कैसे करना है? यह तो सभी को पता है। लेकिन इन छोटे शब्दों का अर्थ और विस्तृत रूप के बारे में किसी को भी नहीं पता होता है।

ऐसे ही बहुत से छोटे शब्दों में से एक शब्द RIP है। इस शब्द के बारे में जानते तो सभी होंगे लेकिन इस शब्द के पूर्ण नाम के बारे में शायद ही लोगों को पता होगा।

इसीलिए आज हमनें इस लेख में RIP शब्द के बारे में सब कुछ जानकारी आपके साथ साझा की है।

जिसमें हम आपको RIP क्या है?, RIP शब्द का इस्तेमाल कब और कहाँ किया जाता है?, RIP Full Form in Hindi और RIP Meaning in Hindi के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की है।

अतः आपसे अनुरोध है कि अगर आप भी RIP Full Form in Hindi के बारे में जानना चाहते है, तो इस लेख को अंत तक जरुर पढ़े। तो चलिए शुरू करते है:-

What is RIP Meaning in Hindi (RIP शब्द का क्या अर्थ है?)

R.I.P एक प्रकार का संवेदनशील शब्द है। जिसका उपयोग किसी व्यक्ति की मृत्यु पर संवेदना व्यक्त करने और उसकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करने के लिए किया जाता है।

अगर इस शब्द का उपयोग किसी जीवित व्यक्ति के लिए करते हैं तो इससे उस व्यक्ति की भावनाओं को चोट पहुंचेगी और उसे बुरा महसूस भी हो सकता है।

RIP का अर्थ ‘शांति से आराम करें‘ (Rest in Peace) होता है। इस शब्द की उत्पत्ति के लैटिन शब्द “Requiescat in Pace” से हुई है।

RIP शब्द का इस्तेमाल किसी मृत व्यक्ति की आत्मा को शान्ति प्रदान करने के लिए किया जाता है।

इस शब्द का उच्चारण करते समय हम मृत व्यक्ति की आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना करते है। ताकि ईश्वर उस व्यक्ति की आत्मा को अपनी शरण में ले और उसे शांति को प्राप्ति हो सके।

इसाई धर्म के लोगों के द्वारा सबसे पहले RIP शब्द का प्रयोग किया गया था। इसाई धर्मं में किसी मृत व्यक्ति के शरीर को दफनाने के बाद उसकी कब्र पर RIP शब्द लिख देते है।

RIP FULL FORM IN HINDI, ENGLISH, MARATHI, GUJARATI, TAMIL, TELUGU, KANNADA, MALAYALAM & PUNJABI

RIP FULL FORM IN ENGLISH
REST IN PEACE
RIP FULL FORM IN HINDI
आत्मा को प्राप्त हो
RIP FULL FORM IN MARATHI
शांततेत विश्रांती घ्या
RIP FULL FORM IN GUJARATI
શાંતિ માં આરામ
RIP FULL FORM IN TAMIL
சாந்தியடைய
RIP FULL FORM IN TELUGU
శాంతితో విశ్రాంతి
RIP FULL FORM IN KANNADA
ಶಾಂತಿಯಿಂದ ವಿಶ್ರಾಂತಿ
RIP FULL FORM IN MALAYALAM
റെസ്റ്റ് ഇൻ പീസ്
RIP FULL FORM IN PUNJABI
ਸ਼ਾਂਤੀ
RIP FULL FORM IN BENGALI
শান্তিতে বিশ্রাম
RIP FULL FORM IN ODIA
ଶାନ୍ତି ରେ ରୁହନ୍ତୁ
RIP FULL FORM IN URDU
سکون میں آرام

RIP शब्द की उत्पत्ति कैसे हुई?

अगर आपने अभी तक इस लेख को पूरा पढ़ा है तो अब आपके मन में एक प्रश्न जरुर आ रहा होगा कि आखिरकार इस RIP शब्द की उत्पत्ति कैसे हुई? RIP शब्द का निर्माण कब और कहाँ हुआ? आदि।

तो अब आपको ज्यादा सोचने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि हमनें इस इस लेख में RIP शब्द की उत्पत्ति से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी नीचे बताई है। तो चलिए शुरू करते है:-

इस शब्द की उत्पत्ति के लैटिन शब्द “Requiescat in Pace” से हुई है। सबसे पहले RIP शब्द की उत्त्पत्ति 5वीं शताब्दी से कुछ समय पहले हुई।

ईसाई धर्म में विशेष रूप से कैथोलिक, लुथेरन और एंग्लिकन सम्प्रदाय के लोगों की समाधि पर मौजूद पत्थर पर इस RIP शब्द को लिखा जाने लगा।

यहीं से इस शब्द की शुरुआत हुई। 21वीं शताब्दी में अंग्रेजी भाषा का प्रभाव पूरी दुनिया पर पड़ रहा है। विश्व के लगभग सभी देशों में अंग्रेजी भाषा को एक विश्वव्यापी भाषा माना जा रहा है।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सभी लोग अपनी मूल भाषा को त्यागकर इस भाषा का पालन भी कर रहे है। इसीलिए Rest In Peace शब्द भी काफी अधिक प्रसिद्द हो गया।

RIP शब्द के प्रसिद्ध होने में Facebook, Instagram और Twitter जैसे Social Media मंचों का भी बहुत महत्वपूर्ण योगदान है।

RIP शब्द का इतिहास (History of RIP in Hindi)

सर्वप्रथम RIP शब्द का इस्तेमाल 5वीं शताब्दी से कुछ समय पहले ही किया गया था। उस समय यह शब्द मृत व्यक्तियों की कब्रों पर लिखा हुआ पाया गया था।

लेकिन 18वीं शताब्दी में इस शब्द का बहुत अधिक प्रचार-प्रसार हुआ और यह मृत व्यक्तियों की कब्रों पर अंकित करना अनिवार्य हो गया और सभी कब्रों पर इसे लिखा जाने लगा।

ईसाई (Christians), हाई चर्च एंग्लिकन (High Church Anglicans), मेथोडिस्ट (Methodists) और रोमन कैथोलिक (Roman Catholics) धर्म के लोगों में इस शब्द का सबसे अधिक प्रचार-प्रसार हुआ।

इस शब्द का अर्थ, ईसाई धर्म के लोगों के द्वारा, ईश्वर के लिए एक प्रार्थना अनुरोध हुआ करता था। किसी मृत व्यक्ति की आत्मा को शांति प्रदान करने के लिए इस शब्द का इस्तेमाल किया जाता था।

रोमन कैथोलिक धर्म के लोगों का यह मानना था कि मौत के पश्चात् आत्मा की शांति के लिए, ईश्वर से प्रार्थना रूपी अनुरोध की आवश्यकता होती है।

यह ईसाई सिद्धांत से भी जुड़ा हुआ है, क्योंकि बाइबिल के अनुसार “मृत्यु के बाद आत्मा को शरीर से अलग कर दिया जाता है, लेकिन यह कि आत्मा और शरीर को क़यामत वाले दिन पुनः आपस में मिलाया जाएगा।”

RIP शब्द का इस्तेमाल कब और कहाँ करना चाहिए?

सामान्यतः RIP शब्द का इस्तेमाल, ईश्वर से किसी मृत व्यक्ति की आत्मा को शांति प्रदान करने के लिए किया जाता है।

चूँकि इस शब्द को एक शोक समय में इस्तेमाल किया जाता है, तो इस शब्द का इस्तेमाल हमेशा किसी की मृत्यु के शोक अवसर पर ही किया जाना चाहिए।

इस शब्द का इस्तेमाल मृत व्यक्ति की आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना करने हेतु किया जाता है। इस शब्द का इस्तेमाल कभी भी ख़ुशी के अवसर पर या फिर किसी जीवित व्यक्ति के ना करे।

ऐसा करने से उस व्यक्ति की भावनाओं को आघात पहुँच सकता है। अतः इस शब्द का इस्तेमाल सोच-समझकर करना चाहिए।

RIP सन्देश (RIP Messages in Hindi)

हमारे विचार आपके साथ हैं।

इन मुश्किल समय में आपको याद कर रहा हूँ।

मेरी प्रार्थनाएं आपके और आपके परिवार के साथ हैं।

दुःख के समय में हमारा दिल आपके पास हैं।

प्यार और दोस्ती में अपने दुःख को बाँट रहा हूँ।

कोई भी शब्द यह नहीं बता सकता कि आपके चले जाने के लिए मुझे कितना दुःख है।

दुःख के समय में मेरा दिल आपको याद करके भर आता है।

आपके और आपके परिवार के साथ मेरी गहरी सहानुभूति हैं।

RIP Quotes in Hindi

एक हजार शब्द आपको वापस नहीं लाएंगे, मुझे पता है क्योंकि मैंने कोशिश की है; न तो हज़ार आँसू होंगे, मुझे पता है क्योंकि मैं रोया हूँ। शांति से आराम करें।

आप मेरे दिल में बसे हैं, जब तक हम किसी दिन फिर से नहीं मिलते। शांति से आराम करें।

बहुत अच्छी तरह से कभी भी भूल जाने के लिए प्यार किया। शांति से आराम करें।

चले गए लेकिन कभी भुलाए नहीं गए। शांति से आराम करें।

हमेशा मेरे दिमाग में; हमेशा मेरे दिल में। शांति से आराम करें।

हम मृतकों को शांति से रहने के लिए कहते हैं, जब हमें शांति से रहने के लिए जीवित रहने के बारे में चिंता करनी चाहिए।

पाप की शक्ति उसकी गोपनीयता में है।

मैं आँसू वापस नहीं पकड़ सकता। यह उचित नहीं था कि आपको जीवन समाप्त करना था। मैं आपको हमेशा अपने दिल में बसाए रखूंगा। तुम्हारी आत्मा को शांति मिले मेरे दोस्त।

जीवन तनावपूर्ण प्रिय है। इसलिए वे कहते हैं कि शांति से आराम करो।

Frequently Asked Questions (FAQs) About RIP in Hindi

What is the RIP Meaning in Hindi?

R.I.P एक प्रकार का संवेदनशील शब्द है। जिसका उपयोग किसी व्यक्ति की मृत्यु पर संवेदना व्यक्त करने और उसकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करने के लिए किया जाता है।
अगर इस शब्द का उपयोग किसी जीवित व्यक्ति के लिए करते हैं तो इससे उस व्यक्ति की भावनाओं को चोट पहुंचेगी और उसे बुरा महसूस भी हो सकता है।
RIP का अर्थ ‘शांति से आराम करें‘ (Rest in Peace) होता है। इस शब्द की उत्पत्ति के लैटिन शब्द “Requiescat in Pace” से हुई है।

RIP शब्द का इस्तेमाल कब व कहाँ करना चाहिए?

इस शब्द का इस्तेमाल मृत व्यक्ति की आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना करने हेतु किया जाता है। इस शब्द का इस्तेमाल कभी भी ख़ुशी के अवसर पर या फिर किसी जीवित व्यक्ति के ना करे।
ऐसा करने से उस व्यक्ति की भावनाओं को आघात पहुँच सकता है। अतः इस शब्द का इस्तेमाल सोच-समझकर करना चाहिए।

What is RIP Full Form in English?

Rest in Peace

What is RIP Full Form in Hindi?

शांति से आराम करें

What is RIP Full Form in Marathi?

शांततेत विश्रांती घ्या

What is RIP Full Form in Gujarati?

શાંતિ માં આરામ

What is RIP Full Form in Tamil?

சாந்தியடைய

What is RIP Full Form in Telugu?

శాంతితో విశ్రాంతి

What is RIP Full Form in Kannada?

ಶಾಂತಿಯಿಂದ ವಿಶ್ರಾಂತಿ

What is RIP Full Form in Malayalam?

റെസ്റ്റ് ഇൻ പീസ്

What is RIP Full Form in Odia (Oriya) ?

ଶାନ୍ତି ରେ ରୁହନ୍ତୁ

What is RIP Full Form in Punjabi?

ਸ਼ਾਂਤੀ

What is RIP Full Form in Bengali?

শান্তিতে বিশ্রাম

What is RIP Full Form in Urdu?

سکون میں آرام

RIP Full Form for Death in HindiRIP Ka Full Form
RIP Meaning in Hindi Full Form in EnglishRIP Full Form in Punjabi
R.I.P Full Meaning in HindiRIP Full Form in Marathi
Rest In Peace Meaning in HindiRIP Full Form in Gujarati
What is RIP Full Form in TamilWhat is RIP Full Form in Telugu
RIP Full Form in Hindi

यह भी पढ़े:-

OKR Full FormNRC Full Form
UPS Full FormXML Full Form

निष्कर्ष

अंत में आशा करता हूँ कि यह RIP Full Form लेख आपको पसंद आया होगा और आपको हमारे द्वारा इस लेख में प्रदान कि गई अमूल्य जानकारी फायदेमंद साबित हुई होगी।

अगर इस RIP Full Form लेख के द्वारा आपको किसी भी प्रकार की जानकारी पसंद आई हो तो, इस लेख को अपने मित्रो व परिजनों के साथ फेसबुक पर साझा अवश्य करें।

इसके अतिरिक्त, यदि आपके मन में RIP Full Form लेख से संबंधित कोई प्रश्न उठ रहा है? तो आप कमेंट के माध्यम से हमसे पूछ सकते हैं।

हम आपके द्वारा पूछे गए सभी के प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे। भविष्य में भी हम आपके लिए ऐसे ही रोचक व उपयोगी लेख लाते रहेंगे।

अतः आप भविष्य में प्रकाशित होने वाले सभी लेखों कि ताज़ा जानकारी के लिए कृपया हमारे फेसबुक पेज और वेबसाइट को Subscribe कर ले।

ताकि आपको भविष्य में प्रकाशित होने वाले लेखों की ताज़ा जानकारी समय पर प्राप्त हो जाये।

धन्यवाद…

Leave a Comment