7 Rainbow Colours Name in Hindi & English With Images : इन्द्रधनुष के 7 रंगों के नाम उनकी तस्वीरों सहित

7 Rainbow Colours Name in Hindi & English : इन्द्रधनुष के 7 रंगों के नाम:- अगर आप इस लेख को पढ़ रहे है, तो इसका मतलब है कि आप इन्द्रधनुष के 7 रंगों के नाम और उनसे जुड़ी जानकारी के बारे में खोज रहे है।

अगर आप सच में Rainbow Colours Name in Hindi के बारे में खोज रहे है, तो आपकी महत्वपूर्ण खोज यहीं पर एक उपयोगी जानकारी से परिपूर्ण लेख के साथ खत्म होती है।

जी हाँ, इस लेख में आपको Rainbow Colours Name in Hindi तथा उनसे सम्बंधित जानकारी प्राप्त होगी।

अगर आप इन्द्रधनुष के रंगों के नाम तथा उनके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आपसे अनुरोध है कि इस लेख को शुरुआत से अंत तक अवश्य पढ़े। तो चलिए शुरू करते है:-

इन्द्रधनुष के 7 रंगों के नाम : 7 Rainbow Colours Name in Hindi & English

Seven Rainbow Colours Name Chart in Hindi and English With Images
Seven Rainbow Colours Name Chart in Hindi and English With Images
Serial Number
(क्रमांक संख्या)
Rainbow Colours Name in English
(इन्द्रधनुष के 7 रंगों के नाम अंग्रेजी में)
Rainbow Colours Name in Hindi
(इन्द्रधनुष के 7 रंगों के नाम हिंदी में)
1.Red (रेड)लाल (Laal)
2.Orange (ऑरेंज)नारंगी (Narangi)
3.Yellow (येलो)पीला (Peela)
4.Green (ग्रीन)हरा (Hara)
5.Blue (ब्लू)नीला (Neela)
6.Indigo (इन्डिगो)आसमानी (Aasmani)
7.Violet (वायलेट)बैंगनी (Baingani)

Seven Colours in Rainbow in Hindi

इन्द्रधनुष के सभी सात रंगों के नाम तथा उनकी तस्वीरों के बारे में नीचे विस्तारपूर्वक दी गई है।

अतः अगर आप इन्द्रधनुष के 7 रंगों के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक अवश्य पढ़े।

1. लाल रंग (Red Colour)

Red Colour Name in Hindi With Images
Red Colour Name in Hindi With Images

इन्द्रधनुष के 7 रंगों में से लाल रंग सबसे पहला रंग है। लाल रंग ऊर्जा और उत्साह का रंग है और यह अग्नि का प्रतीक माना जाता है। दरअसल, लाल रंग के प्रकाश का मुढ़ाव बहुत ही कम होता है।

इसी कारण लाल रंग इंद्रधनुष में सबसे ऊपर दिखाई देता है। प्रकाश के सभी रंगों में लाल रंग सबसे अधिक उभरने वाला रंग होता है।

2. नारंगी रंग (Orange Colour)

Orange Colour Name in Hindi With Images
Orange Colour Name in Hindi With Images

इन्द्रधनुष में लाल रंग के बाद, दुसरे स्थान पर नारंगी रंग होता है। नारंगी रंग खुशी और सफलता का प्रतीक माना जाता है। सूर्योदय तथा सूर्यास्त के समय भी सूर्य का रंग नारंगी ही होता है।

3. पीला रंग (Yellow Colour)

Yellow Colour Name in Hindi With Images
Yellow Colour Name in Hindi With Images

इन्द्रधनुष में लाल तथा नारंगी रंग के बाद तीसरे स्थान पर पीला रंग आता है। पीला रंग ज्ञान, बुद्धि और आत्मविश्वास का प्रतीक माना जाता है।

हिन्दू धर्म में पीले रंग की बहुत अधिक मान्यता है। भगवान विष्णु के पीले रंग के वस्त्र धारण करने के कारण ही उन्हें पीताम्बर भी कहा जाता है।

4. हरा रंग (Green Colour)

Green Colour Name in Hindi With Images
Green Colour Name in Hindi With Images

इन्द्रधनुष में लाल, नारंगी, और पीले रंग के बाद, चौथे स्थान पर हरा रंग आता है। इंद्रधनुष का हरा रंग दया, हरियाली और शांति का प्रतीक माना जाता है। हरे रंग को प्रकृति का रंग भी कहा जाता है।

5. नीला रंग (Blue Colour)

Blue, Indico Colour Name in Hindi With Images
Blue Colour Name in Hindi With Images

इन्द्रधनुष में लाल, नारंगी, पीले तथा हरे रंग के बाद, पांचवे स्थान पर नीला रंग आता है। नीला रंग धीरज और बल का प्रतीक माना जाता है।

6. आसमानी रंग (Indigo Colour)

Sky Blue, Azure Colour Name in Hindi With Images
Sky Blue, Azure Colour Name in Hindi With Images

इन्द्रधनुष में लाल, नारंगी, पीले, हरे तथा नीले रंग के बाद, छठे स्थान पर आसमानी रंग आता है। इंद्रधनुष का यह रंग जामुन के रंग का होता है। यह रंग, लाल और नीले रंग के बीच का रंग है।

7. बैंगनी रंग (Violet Colour)

Purple, Violet Colour Name in Hindi With Images
Purple, Violet Colour Name in Hindi With Images

इन्द्रधनुष में लाल, नारंगी, पीले, हरे, नीले तथा आसमानी रंग के बाद, सबसे अंतिम व सातवें स्थान पर बैंगनी रंग आता है। इंद्रधनुष के इस रंग का नाम बैंगन की सब्जी के नाम पर रखा गया है।

बैंगनी रंग लाल रंग और नीले रंग के मेल से बनता है। बैंगनी रंग की प्रकाश किरण का मुड़ाव बहुत ही अधिक होता है। इसीलिए, इन्द्रधनुष में बैंगनी रंग सबसे नीचे तथा अंतिम स्थान पर होता है।

इन्द्रधनुष किसे कहते है? : What is Rainbow in Hindi

वर्षा ऋतु में वर्षा के पश्चात् अनेक रंगों का एक विशालकाय वृत्ताकार वक्र कभी-कभी दिखाई देता है। इसे भारत में इंद्रधनुष (Rainbow) कहते है।

सायंकाल के समय में इन्द्रधनुष पूर्व दिशा में बनता है तथा प्रात:काल के समय में इन्द्रधनुष पश्चिम दिशा में बनता है।

इंद्रधनुष कैसे बनता है? : Rainbow Colours Formation In Hindi

जैसा कि आप जानते है कि प्रकाश में अनेक रंग होते है। प्रकाश के यही रंग इंद्रधनुष के रूप में दिखाई देते है। प्रकाश के सभी रंगों को प्रिज्म की मदद से देखा जा सकता है।

इन्द्रधनुष बनने का मुख्य कारण ही यही है कि वर्षा के बाद बारिश की बूंदे प्रिज्म का कार्य करती है और इस प्रकार से हम प्रकाश के रंगों को प्रिज्म अर्थात बारिश की बूंदों के द्वारा देखते है।

प्रकाश के अनेक रंगों से मिलकर बनी आकृति को ही इन्द्रधनुष कहा जाता है। वर्षा जल की बूंदों पर जब सूर्य की किरणें पड़ती है, तब किरणों का विक्षेपण ही इंद्रधनुष के 7 रंगों का कारण है।

वर्षा ऋतु में बादलों में मौजूद पानी की बूंदों पर प्रकाश किरणों का विक्षेपण होता है। विक्षेपण में प्रकाश की किरणों का परावर्तन तथा अपवर्तन होता है।

विक्षेपण के समय प्रकाश के रंगों की किरणें मुड़ जाती है। प्रकाश की किरणें दो बार विक्षेपित होती है।

इंद्रधनुष कब बनता है?

7 रंगों से मिलकर इंद्रधनुष वर्षा ऋतु में बनता है। सायंकाल के समय में इन्द्रधनुष पूर्व दिशा में बनता है तथा प्रात:काल के समय में इन्द्रधनुष पश्चिम दिशा में बनता है।

इंद्रधनुष की आकृति वृत्ताकार व्रक चाप के जैसी होती है। इंद्रधनुष हमेशा नही बनता है। यह कभी-कभी ही बनता है।

आसान शब्दों में इंद्रधनुष हमेशा सूर्य की विपरीत दिशा में ही बनता है। अधिकतर समय पर सिर्फ एक इंद्रधनुष दिखाई देता है। परंतु कई-कई बार दो इंद्रधनुष भी दिखाई दे जाते है।

दूसरे इंद्रधनुष में रंगों का क्रम पहले इंद्रधनुष से विपरीत होता है। भारत में इंद्रधनुष को देवताओं के राजा इंद्र का धनुष भी कहा जाता है।

ये भी पढ़े:-

मछलियों के नामरेंगने वाले जीवों के नाम
मानव शरीर के अंगों के नाममसालों के नाम
सब्जियों के नामपक्षियों के नाम
पालतू जानवरों के नामजंगली जानवरों के नाम
फूलों के नामऋतुओं के नाम
सप्ताह के दिनों का नाममहीनों के नाम
रंगों के नामफलों के नाम
1 से 100 तक हिंदी गिनतीसंगीत वाद्ययंत्रों के नाम
राजस्थान राज्य का ज़िलों सहित मानचित्रइन्द्रधनुष के 7 रंगों के नाम

FAQ’s About Rainbow Colours Name in Hindi

निष्कर्ष

अंत में आशा करता हूँ कि यह Rainbow Colours Name in Hindi लेख आपको पसंद आया होगा और आपको हमारे द्वारा इस लेख में प्रदान कि गई अमूल्य जानकारी फायदेमंद साबित हुई होगी।

अगर इस Rainbow Colours Name in Hindi लेख के द्वारा आपको किसी भी प्रकार की जानकारी पसंद आई हो तो, इस लेख को अपने मित्रो व परिजनों के साथ फेसबुक पर साझा अवश्य करें।

इसके अतिरिक्त यदि आपके मन में Seven Rainbow Colours Name in Hindi लेख से संबंधित कोई प्रश्न उठ रहा है? तो आप कमेंट के माध्यम से हमसे पूछ सकते हैं।

हम आपके द्वारा पूछे गए सभी के प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे। भविष्य में भी हम आपके लिए ऐसे ही रोचक व उपयोगी लेख लाते रहेंगे।

अतः आप भविष्य में प्रकाशित होने वाले सभी लेखों कि ताज़ा जानकारी के लिए कृपया हमारे फेसबुक पेज और वेबसाइट को Subscribe कर ले।

ताकि आपको भविष्य में प्रकाशित होने वाले लेखों की ताज़ा जानकारी समय पर प्राप्त हो जाये।

धन्यवाद…

Rainbow Colours Name in Hindi, 7 Rainbow Colours Name in Hindi, Rainbow Colours Name in Hindi and English, Seven Rainbow Colours Name in Hindi, Seven Rainbow Colours Name in Hindi and English

Leave a Comment